in

तीन तलाक़: 67 वर्षीय जमील ने 32 पत्नी को दिया तीन तलाक़, 6 माह पहले किया निकाह, कारण जान के हैरान हो जाओगे

राजस्थान में तीन तलाक़ से जुड़ा एक चौंकाने वाला मामला सामने आया हैं। यहां के एक 68 वर्षीय व्यक्ति ने छह माह पहले ही अपनी उम्र से आधी से भी कम उम्र की लड़की से विवाह यानी निकाह किया था। और अब इस व्यक्ति ने अपनी 32 वर्षीय बीवी को तलाक दे दिया है।

यह तीन तलाक़ का मामला राजस्थान के जोधपुर का हैं। पीड़िता अब जोधपुर महिला थाना पहुंच गई, खैर अभी मामले की जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, अफसाना (32) तलाकशुदा थी, जिसके पहले के शौहर यानी पति से दो बेटियां भी हैं।

वहीं आरोपी 67 वर्षीय बुजुर्ग जमील खान के परिवार में भी पोते पोतियां और नवासियां हैं। इस सबके बावजूद भी उन्होंने अपनी बेटी की उम्र से भी छोटी अफसाना से निकाह (विवाह) किया था। इस बात को छह माह ही बीते थे कि परिवार के दबाव में जमील ने अपनी बीवी को तीन तलाक (Triple Talaq) बोल दिया।

इधर तीन तलाक़ से पीड़िता अफसाना का कहना है कि जमील खान (उसके पति) के परिवार के लोग ही उसके घर ये रिश्ता लेकर आये थे। उसने अपने पहले से हो रखी दो बेटियों की बेहतर परवरिश को देखते हुए अपने पिता की उम्र आयु के बुजुर्ग से निकाह यानी विवाह किया था। लेकिन अब तलाक़ दे दिया ।

तीन तलाक़ से पीड़िता अफसाना के अनुसार जमील (उसके पति) से शादी करने के लिए उसके परिवार वालों ने उसे शादी करने के लिए कहा था और उसके बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए आश्वासन भी दिए थे। अब वे अलग बात कर रहे हैं। यानी पीड़िता के मुताबिक जमील खान का परिवार ही अफसाना के घर रिश्ता लेकर गया था और अब वही लोग के दबाव में उसने तलाक़ दे दिया।

जोधपुर महिला थानाधिकारी निशा भटनागर इस मामले की पड़ताल कर रही हैं। निशा के अनुसार मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण अधीनियम 2019 के तहत मामले में सुनवाई होगी। यदि अदालत में महिला द्वारा लगाए गए आरोपों में सत्यता पाई जाती है तो ऐसे प्रकरणों में न्यायालय द्वारा आरोपी को तीन साल की सजा का प्रावधान है। लेकिन बात यह है कि अगर महिला का आरोप सही हैं तो दोषी उसके पति पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए।

मोदी सरकार मुस्लिम महिलाओं को मांग पर तीन तलाक़ के खिलाफ एक कानून लेकर आई उसके बावजूद भी तीन तलाक़ के मामले रुक नहीं रहे हैं।

Written by Devraj Dangi

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भर्ती हुई कोरोना पॉजिटिव, किया होम क्वारांटिन, जानिए कैसे साध्वी ने राजा को हराया था…

भारत के 7 विशाल हिन्दू मंदिर जिन्हें क्रूर औरंगजेब ने कराए थे विध्वंश और बना डाली मस्जिदें, पूरी लिस्ट देखें