in ,

संयुक्त राष्ट्र संघ को संबोधित करते पीएम मोदी ने पाक और चीन को लेकर कहीं ये बड़ी बात, पढ़िए…

संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगाठ पर आयोजित विशेष सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान की तरह कश्मीर, सीमा, सीजफायर का राग नहीं अलापा। उन्होंने दुनिया कि बात करी, संयुक्त राष्ट्र संघ में बदलाव और वर्तमान में उसकी भूमिका की बात कही।

शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के इस 75 वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इस वैश्विक संस्था की कार्यप्रणाली में बदलाव की पैरवी करी तो वहीं पीएम ने पूछा कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र कहा हैं?

सभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए पीएम ने चीन और पाकिस्तान पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा, पीएम ने कहा कि, “आतंकवाद और युद्ध ने लाखों जिंदगियां छीन ली। लाखों मासूम बच्चे जिन्हें दुनिया पर छा जाना था वो असमय ही दुनिया छोड़कर चले गए।”

प्रधानमंत्री मोदी ने वहीं चीन पर निशाना साधते हुए कहा, “भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होती। भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की साजिश नहीं होती। हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव को साझा करने में कभी पीछे नहीं रहे।”

पीएम ने दोस्ती कि आड़ में चीन की विस्तारवादी नीति और साम्राज्यवाद को निशाने पर लिया है, जिसके फलभोगी दक्षिण एशिया के देश श्रीलंका और नेपाल स्वयं हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज भारत डिजिटल लेनदेन के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में है। आज भारत अपने करोड़ों नागरिकों को डिजिटल एक्‍सेस देकर इंपॉवरमेंट और पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है। आज भारत अपने गांवों के 150 मिलियन घरों में पाइप से पीने का पानी पहुंचाने का अभियान चला रहा है। कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने छह लाख गांवों को ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने की बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है।”

जबकि पीएम मोदी से एक दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी संयुक्त राष्ट्र की सभा को संबोधित करते हुए भारत के अलावा कुछ नहीं बोला, उन्हें अपने देश से ज्यादा भारत के आंतरिक मामलों पर बोलने में मजे आते हैं।

Written by Devraj Dangi

कोरोना के चलते देश के कई नेताओं की हुए मौत, देखिए पूरी लिस्ट कितने MP, MLA का हुआ निधन…

सैनिक से लेकर देश के रक्षा, विदेश और वित्त मंत्री रहने वाले जसवंत सिंह का निधन, पीएम ने कहीं ये बड़ी बात