in , ,

सैनिक से लेकर देश के रक्षा, विदेश और वित्त मंत्री रहने वाले जसवंत सिंह का निधन, पीएम ने कहीं ये बड़ी बात

देश के जाने – माने नेता, सैनिक से लेकर देश की रक्षा, विदेश और वित्त मंत्री रहे जसवंत सिंह का आज 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति समेत कई लोगों ने उनके निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “जसवंत सिंह जी ने पहले एक सैनिक, फिर राजनीति में सक्रियता के जरिए हमारे देश की लगन से सेवा की। अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में उन्होंने कई अहम मंत्रालय संभाले और वित्त, रक्षा व विदेश क्षेत्र में अपनी गहरी छाप छोड़ी।” पीएम ने आगे कि मैं निधन दे दुखी हूं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह स्व. अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहते उन्होंने कई अहम मंत्रालयों का कार्य भार संभाला। वह अटल जी की सरकार में देश के रक्षा, विदेश और वित्त मंत्री रहे ।

देश के पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह का जन्म 3 जनवरी सन् 1938 को राजस्थान के बाड़मेर जिले के एक गांव में हुआ था। शुरुआती जीवन में वह सेना में भी रहे। साल 1957 से लेकर 1966 तक जसवंत भारतीय सेना में रहे। इसके बाद वे राजनीति में आ गए। हालांकि यहां उन्हें शुरुआत में ज्यादा सफलता नहीं मिली। 80 के दशक में उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया।

देश के पूर्व रक्षा मंत्री रहे जसवंत सिंह का जन्म 3 फरवरी 1938 को राजस्थान के बाड़मेर में हुआ था। वह ग्रामीण पृष्टभूमि से आते थे।

जसवंत सिंह ने शुरुआती दिनों में भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दी।वह वर्ष 1957 से 1966 तक लगभग 9 साल सेना में रहे । इसके बाद वह राजनीति में आ गए। हालांकि शुरुआत में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली लेकिन 80 के दशक में वह उच्च सदन राज्यसभा के लिए चुने गए थे।

फिर 1996 में बनी एनडीए कि अटल बिहारी वाजपेई सरकार में देश के कई अहम मंत्रालयों का काम संभाला और बड़े मुकाम पर पहुंचे।

Written by Devraj Dangi

संयुक्त राष्ट्र संघ को संबोधित करते पीएम मोदी ने पाक और चीन को लेकर कहीं ये बड़ी बात, पढ़िए…

ऐसा क्यों कहा सांसद: देश के भविष्य को बचाने के लिए 2-4 गोलियां भी खा लूंगा तो चिंता नहीं: रवि किशन