in

लव जिहाद: हिन्दू लड़की प्रिया के धर्मांतरण नहीं करने पर पति एजाज अहमद ने सर काटकर की हत्या, कुछ दिन पहले किया था प्रेम विवाह

उत्तरप्रदेश में लगातार लव जिहाद का मामला सामने आ रहे हैं, पहले लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाया जाता है और फिर उनके साथ विवाह कर धर्म परिवर्तन का दवाब डाला जाता है। अगर लड़की धर्म परिवर्तन करने के लिए सहमत नहीं होती हैं तो उसको मार दिया जाता है।

Priya Soni, File photo

कुछ दिन पहले यूपी के कानपुर, वाराणसी, आदि से इस प्रकार की घटना सामने आई थी। और अब आईं है। यूपी के सोनभद्र जिले चोपन थाना क्षेत्र से । जहा पर प्रिया सोनी नामक महिला को उसके पति एजाज अहमद ने सर काटकर मार दिया है।

बीते 21 सितंबर को प्रिया सोनी को उसके ही पति एजाज अहमद ने अपने दोस्त के साथ मिलकर पत्नी की हत्या कर उसके शव को झाड़ियों में फेंक दिया । कारण यह था कि वह प्रिया पर धर्म परिवर्तन का दबाव डाल रहा था लेकिन प्रिया धर्मांतरण को तैयार नहीं थी ।

एसपी आशीष श्रीवास्तव (SP Ashish Srivastava) ने बताया की मृतका की पहचान चोपन थाना क्षेत्र निवासी प्रिया सोनी पुत्री लक्ष्मी सोनी के रूप में की गई है। प्रिया सोनी ने लगभग डेढ़ महीने पहले बगैर अपने परिवार की सहमति के अपने घर के पास रहने वाले अपने प्रेमी एजाज अहमद से प्रेम विवाह (Love Marriage) कर लिया था। एजाज उसे अपने घर में न रखकर ओबरा स्थित एक लॉज में रख रहा था।

उत्तरप्रदेश के सोंनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र में बीती 21 सितंबर को एक नवयुवती की सिरकटी लाश झाड़ियों से बरामद मिली थीं। चोपन थाना पुलिस ने इस संबंध में आईपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया था और युवती की शिनाख्त के लिए सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार भी किया था।

जब प्रिया के मर्डर की जानकारी सोशल मीडिया पर डाली गई तो सूचना पाकर मृतक युवती के परिवार वालों ने उसकी शिनाख्त प्रिया सोनी (22) वर्ष के रूप में की थी। प्रिया के परिवारवालों ने बताया कि युवती ने इस साल 7 जुलाई को एजाज अहमद नामक मूसली युवक से कोर्ट मैरिज के जरिए लव मैरिज किया था। इसी आधार पर जब पुलिस ने एजाज को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसकी निशानदेही पर शव का सिर भी बरामद कर लिया । इसे साफ हो गया कि एजाज अहमद ने ही अपनी पत्नी प्रिया की हत्या की हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक।

सोनभद्र जिले के एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि “एजाज लगातार प्रिया पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बना रहा था, ताकि वह उसे अपने घर ले जा सके । बिना धर्म परिवर्तन के एजाज के परिवार वाले प्रिया को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे। एजाज प्रिया को ओबरा क्षेत्र में एक लॉज में रखे हुए था । प्रिया धर्म परिवर्तन के लिए तैयार नहीं थी। इसी वजह से उसने बीती 17 सितंबर को युवती को ओबरा से चोपन बुलाकर अपने मित्र शोएब अख़्तर के साथ मिलकर गला काटकर हत्या कर दी और शव को चोंपन के प्रीतनगर के जंगल मे छुपा दिया । आप बताए यह कैसा प्रेम विवाह जो एक लड़की को ज़िन्दगी ही ले ले। यह पूरा एक तरह से लव जिहाद का मामला हैं।

सोनभद्र ज़िला पुलिस ने प्रिया सोनी के हत्या के आरोपी एजाज अहमद और उसके दोस्त शोएब अख्तर के पास से प्रिया का मोबाइल फोन, घटना में प्रयुक्त लोहे की रॉड, चाकू, फावड़ा बरामद कर लिया है । पुलिस ने आरोपियों के पास से एक अल्‍टो कार भी बरामद की है। धर्म परिवर्तन न करने पर युवती की हत्या किए जाने से पूरे जिले में सनसनी है।

उत्तरप्रदेश में बार – बार कई लव जिहाद के मामले सामने आ रहे हैं जिससे साफ होता है कि इसके बीच किसी ना किसी संघठन का हाथ जरूर हैं। कुछ दिन पहले ही यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा था इसके पीछे बड़ी साजिश हैं और हो सकता है इसके पीछे आतंकी संघटनों का हाथ हो।

यह के प्रकार का गंभीर मामला है और उत्तरप्रदेश सरकार को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना चाहिए। यह लव जिहाद कर हिन्दू लड़कियों का धर्मांतरण एक पीछे कि मुख्य वजह हो सकती है। इस पूरे मामले की जांच होना चाहिए हैं।

Written by Devraj Dangi

भारत की पाक को दो टूक, गिलगिट – बाल्टिस्तान को स्थिति बदलने का दुस्साहस ना करें, अन्यथा अंजाम बुरा होगा

मुस्लिम युवक सैयद सादिक निकला बैंगलुरु हिंसा का मुख्य आरोपी, NIA ने किया गिरफ्तार