in

किसानों को फिर तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी, अब किसान सम्मान निधि के अलावा मिले सकते हैं 5000 और

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि के अलावा किसानों ले लिए नई योजना लेकर आ सकते हैं। जिसके तहत किसानों को सालाना 5 हजार रुपए दें बदलते हैं।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार किसानों को फिर से तोहफा देने वाली हैं । कमीशन फॉर एग्राकल्चर एंड प्राइस (CACP) ने केंद्र सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखा कि देश के किसानों को फर्टिलाइजर (Fertiliser) के लिए सब्सिडी प्रदान की जानी चाहिए। CACP की सिफारिश के अनुसार देश के प्रत्येक किसान को फर्टिलाइजर सब्सिडी (Fertiliser Subsidy) के रूप में 500 रुपए नकद प्रदान किए जाने चाहिए। यह रकम साल में दो बार किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जा सकती है। इसके अनुसार, रबी की फसल के लिए 2500 रुपए और खरीफ की फसल के लिए 2500 रुपए दिए जा सकते हैं।

अगर केंद्र सरकार CACP की सिफारिश को मान लेती हैं तो किसानों को किसान सम्मान निधि के 6000 हजार के अलावा 2500 – 2500 को दो किश्ते रबी और खरीब के लिए मिलेगी। लेकिन अगर किसानों को फर्टिलाइजर के लिए सब्सिडी के रूप में 5000 हजार मिलते हैं तो फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी बन्द हो जाएगी, जिससे युरिया और पोटास महंगा हो सकता है।

अब किसानों को किसान सम्मान निधि के 6 हजार और फर्टिलाइजर सब्सिडी के 5 हजार रुपए मिलेंगे तो कुल मिलाकर किसानों को सालाना 11 हजार रूपए मिलेंगे।

Written by Devraj Dangi

चीन ने नेपाल की पीठ में घुसा दिया खंजर, नेपाल में लगे “चीन विस्तारवाद बन्द करो” के नारे

अक्षरधाम आतंकी हमला: आज ही के दिन हिन्दू आस्था पर किया था आतंकियों ने हमला, कई लोगों ने गंवाई थी जान