in ,

मोदी के संसदीय क्षेत्र की बेटी “शिवांगी” उड़ाएगी “राफेल फाइटर प्लेन” ऐसा करने वहीं देश की पहली महिला

कहते हैं कि बेटियां किसी से कम नहीं होती हैं, आज वह धरती पर ही नहीं बल्कि वायु में भी अपना दम दिखा रही है। वह हर समय दुश्मन से लौहा लेने को तैयार हैं। वह दुश्मन को सबके सिखाने के लिए तैयार।

Shivangi, Credits: onIndia. Telugu

एक ऐसी ही कहानी हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी कि एक बेटी कि को अब राफेल विमान को उड़ाएंगी। जानकारी के मुताबिक, वाराणसी में टूर एंड ट्रैवेल का कारोबार करने वाले कुमारेश्वर सिंह की बेटी ने साल 2017 में भी इतिहास रचा था। वह उस वक्त वायु सेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पाँच महिला पायलटों में शामिल हुई थी और अब महज तीन साल के भीतर वह राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में शामिल हुईं। बेटी की हिम्मत और मेहनत पर पिता, परिवार को काफी नाज है। हो भी क्यों नहीं क्योंकि जब उनकी बेटी देश की पहली महिला बन गई हैं जो राफेल जेट उड़ाकर दुश्मनों के छक्के छुड़ाएगी।

पायलट शिवांगी के पिता और टूर एंड ट्रैवल कारोबारी कुमारेश्वर सिंह कहते हैं, “बेटी राफेल उड़ाएगी इससे बड़ी खुशी एक पिता के लिए क्या हो सकती है? शिवांगी की माँ गृहणी हैं। शिवांगी अब देश की अन्य बेटियों के लिए नजीर बनी है। उनका एक छोटा भाई है जो 12वीं में पढ़ रहा है मिडिल क्लास से आईं शिवांगी के सपने हमेशा से ऊँचाईयाँ छूने के थे।”

आपको बता दे कि शिवांगी अपनी पढ़ाई के दौर से ही यानी BHU में ही नेशनल कैडेट कोर में 7 यूपी एयर स्क्वाड्रन का हिस्सा थीं। प्रशिक्षण के लिए उन्होंने 2016 में वायु सेना अकादमी को ज्‍वाइन किया था। इतना ही नहीं फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय वायुसेना के सबसे पुराने जेट विमान मिग -21 बाइसन और सुखोई एमकेआई से लेकर आधुनिकतम राफेल विमान को उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट बन गई है।

आज इस बात को हम गर्व के साथ के सकते हैं कि भारत की बेटियों धरती हो या आसमान, हर जगह पर अपना शौर्य दिखा रही हैं।

Written by Devraj Dangi

बॉलीवुड के नशेड़ियों को बचाने के लिए लेखिका मेघना पंत ने “भगवान शिव” का किया अपमान, यह गंदी बात

चीन ने नेपाल की पीठ में घुसा दिया खंजर, नेपाल में लगे “चीन विस्तारवाद बन्द करो” के नारे