in , , ,

Time Magazine: दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में एक मात्र भारतीय नेता पीएम मोदी, इनके अलावा अन्य पांच लोगो में एक्टर आयुष्मान खुराना भी शामिल

अमेरिका की सबसे मशहूर और प्रतिष्ठित पत्रिका (मैग्जीन) TIME Magazine के द्वारा हाल में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों के नामों की सूची जारी की है। जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक्टर आयुष मान खुराना भी शामिल हैं।

अमेरिका की यह मशहूर ‘टाइम मैग्जीन’ हर साल दुनिया भर के चुनिंदा 100 लोगों की लिस्ट जारी करता है, जो अलग-अलग क्षेत्रों से होते हैं। अपनी 2020 की लिस्ट में मैग्जीन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शामिल किया है। प्रधानमंत्री मोदी इस सूची में एक मात्र भारतीय नेता हैं। जो इस बार इस सूची में शामिल किए गए।

टाइम मैगज़ीन की इस सूची में शामिल अन्‍य भारतीय लोगों में दुनिया के जाने – माने सीईओ, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, भारतीय बॉलीवुड अभिनेता आयुष्‍मान खुराना, एचआईवी पर शोध करने वाले रविंदर गुप्‍ता और शाहीन बाग धरने में शामिल होने वाली बिल्किस दादी भी शामिल हैं।

अमेरिका के इस विश्व प्रसिद्ध टाइम मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखे अपने लेख में कई तल्‍ख टिप्‍पणियां भी की हैं। इसमें लिखा गया है, “लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी स्‍वतंत्र चुनाव नहीं है। इसमें केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला है। इससे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण उन लोगों का अधिकार है जिन्‍होंने विजेता के लिए वोट नहीं दिया। भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है। भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और अन्‍य धर्मों के लोग शामिल हैं।”

टाइम मैग्जीन ने अपने दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार और भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन जैसे बड़े नेताओं को भी शामिल किया है।

Written by Devraj Dangi

BSP मायावती का बयान: राज्यसभा में कृषि बिल पर विपक्षी की गुंडागर्दी को बताया दुखद

भारतीय सेना के खौफ से रोने लगे चीनी सैनिक, देखे वीडियो…