in ,

एक इंसान चाय पीता हैं इतनी देर में मुकेश अम्बानी 23 लाख रुपये कमाते हैं, इन देशों की जीडीपी से ज्यादा हैं सम्पत्ति

देश के जाने माने बिज़नेस मेन और दुनिया पांचवे सबसे अमीर सख्स रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अम्बानी ने की आय और सम्पत्ति लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। मुकेश अम्बानी के बारे में कहा जाता हैं कि जितनी देर में कोई इंसान चाय का कप खाली करता हैं उतनी देर में उनकी सम्पति में लाखों करोडो का इजाफा हो जाता हैं। तो आइये जानते हैं आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक मुकेश अम्बानी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य।

Nita Ambani Lifestyle, Mukesh Ambani networth

मुकेश के जुड़े कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य:

मुकेश अम्बानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। पिछले 10 वर्षों में अम्बानी की सम्पत्ति में लगभग 3 गुना की बढ़ोत्तरी हुई हैं। जहा वर्ष 2010 में मुकेश अम्बानी की सम्पत्ति अमुमनित 27 बिलियन अरब डॉलर थी। वही वर्ष 2020 तक उनकी सम्पत्ति बढ़कर 80 बिलियन डॉलर हो गई हैं। उनकी सम्पत्ति में में जबरदस्त का उछाल आया हैं।

मुकेश अम्बानी परिवार सहित मुंबई के 7 मंजिला भव्य इमारत एंटीलिया में निवास करते हैं। इस खूबसूरत घर को बनाने में लगभग सात हजार करोड़ की लागत आई थी। अम्बानी का घर दुनिया के सबसे महंगे और खूबसूरत घरों में गिना जाता हैं।

मुकेश अम्बानी भारत के दूसरे सबसे अमीर सख्स से भी चार गुना ज्यादा सम्पत्ति के मालिक हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का सबसे अमीर सख्स राधा किशन दामनी हैं जिनकी अनुमानित सम्पत्ति १७.८ डॉलर हैं।

जब हम अम्बानी की सम्पत्ति का विश्लेषण करते हैं तो पता चलता हैं की वह हर मिनट में 23 लाख से ज्यादा रुपये कमाते हैं। वर्ष 2019 में अम्बानी की सम्पत्ति में हर रोज ३३ करोड़ की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी।

अगर हम वर्ल्ड बैंक के डाटा की रिपोर्ट के हिसाब से देखे तो अम्बानी की सम्पत्ति अफगानिस्तान, बोत्सवाना जैसे देशों की जीडीपी को भी जोड़ दिया जाए तब भी अम्बानी की सम्पत्ति से कम ही हैं।

Written by Devraj Dangi

NCB की जद में आई करण जौहर की होस्ट की गई पार्टी, जाँच शुरू- दीपिका, मलाइका, वरुण समेत कई बड़े चेहरे शक के दायरे में

सीएम योगी फिल्म सिटी बना तोड़ेंगे उद्धव ठाकरे का गुरुर, बॉलीवुड का तोड़ अब यूपी में होगा तैयार