in ,

बर्थडे स्पेशल: क्या पीएम मोदी अपनी पत्नी जसोदा बेन के साथ रहे, जानिए उनकी जीवन की कहानी

आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी का जन्म दिन हैं, प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्र भारत में जन्मे देश के पहले पीएम बनने का गौरव प्राप्त हैं। इनसे पहले बने देश के सभी प्रधान मंत्रियों का जन्म आज़ादी से पहले हुआ था। पीएम मोदी पिछड़ी जाति से आने वाले गुजराती हिन्दू हैं। तो आइयें आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुडी विशेष बाते…

पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में एक गरीब गुजराती हिन्दू परिवार में 17 सितम्बर 1950 को हुआ था, आज वह पुरे 70 वर्ष के हो गए हैं। उनका जन्म दामोदरदास मोदी और हीराबेन के घर में हुआ था। वह उनके माता – पिता की छः संतानों में से तीसरे नंबर के थे। उनके पिता वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे तो मोदी भी उनकी मदद किया करते थे।

पीएम मोदी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गृहनगर वडनगर में प्राप्त की जबकि उन्होंने राजनीति विज्ञान से मास्टर ऑफ़ आर्ट्स भी किया हैं। उन्होंने बचपन में संघ में आना – जाना शुरू कर दिया था। जब वह तरुण अवस्था में थे भारत – पाक के बीच युद्ध के दौरान उन्होंने वडनगर रेलवे से गुजरने वाले सभी सैनिकों को की सेवा उन्होंने स्वेछा से की हैं।

विकिपीडिया के अनुसार मात्र 13 वर्ष की आयु में नरेन्द्र मोदी की सगाई जसोदा बेन चमनलाल के साथ हो गई थी। और जब उनका विवाह हुआ तब वह मात्र 17 वर्ष के थे। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के हवाले से विकिपीडिया पर प्रकाशित आर्टिकल के अनुसार पति-पत्नी (नरेंद्र मोदी और जसोदा बेन) ने कुछ वर्ष साथ रहकर बिताये। परन्तु कुछ समय बाद वे दोनों एक दूसरे के लिये अजनबी हो गये क्योंकि नरेन्द्र मोदी ने उनसे कुछ ऐसी ही इच्छा व्यक्त की थी। हालाँकि नरेन्द्र मोदी के जीवनी लेखक ऐसा नहीं मानते। उनका कहना है, ”उन दोनों की शादी जरूर हुई परन्तु वे दोनों एक साथ कभी नहीं रहे। शादी के कुछ बरसों बाद नरेन्द्र मोदी ने घर त्याग दिया और एक प्रकार से उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त-सा ही हो गया।”

पीएम मोदी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में सोमनाथ से अयोध्या के लिए निकली रथयात्रा का प्रबंधन किया यही नहीं उन्होंने कश्मीर के लालचौक में बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनहोर जोशी के नेतृत्व में तिरंगा फहराया। 3 अक्टूबर 2001 को बीजेपी ने केशभाई पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को गुजरात का प्रधानमंत्री बनाया। पहली बार अक्टूबर २००१ में उन्होंने गुजरात के राजकोट से चुनाव लड़ा और विजयी हुए।

नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्री रहते हुए उनकी कई सारी योजनाए खूब चर्चित रही हैं जो कुछ प्रकार हैं: चामृत योजन, सुजलाम् सुफलाम्, कृषि महोत्सव, चिरंजीवी योजना, मातृ-वन्दना, बेटी बचाओ, ज्योतिग्राम योजना, कर्मयोगी अभियान, कन्या कलावाणी योजना और बालभोग योजना आदि जिनकी बदौलत मोदी को प्रसिद्धि मिली।

इसके बाद वह मई 2014 में प्रधानमंत्री बनने तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे, इस दौरान वह चार बा गुजरात राज्य के सीएम बने और पहली बार 2014 में हुये आम चुनावों में उन्होंने जबरदस्त जीत हासिल की लगभग 30 वर्षों बाद केंद्र की सत्ता में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। यह पहला मौका था जब केंद्र की सत्ता में पहली बार पूर्ण बहुमत की गैर – कोंग्रेसी सरकार बनी।

2014 के आम चुनाव में मोदी दो लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडे थे और दोनों जगह से विजय हुए, लेकिन बाद गुजरात की लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया और उत्तरप्रदेश की वाराणसी से बने रहे। दूसरी बार और ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA सत्ता में लौटा और ये भी भारतीय इतिहास में पहला मौका था जब कोई गैर – कांग्रेसी सरकार लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में कई अहम योजनाओं का शुभारम्भ किया तो वही कई ऐतिहासिक फैसले भी लिए। उन्होंने बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं, स्वच्छ भारत मिशन, एक्ट ईस्ट नीति, पीएम जन धन योजना, GST जैसा अहम वित्तीय सुधार, विमुद्रीयकरण, नीति आयोग का गठन आदि काम किये तो वही दूसरे कार्यकाल में जम्मू – कश्मीर से 370 को हटना, ट्रिपल तलाक़ की समाप्ति, राम मंदिर जैसे कई महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक फैसले किये।

वही मोदी को कई सारे अंतर्राष्ट्रीय सम्मान और अवार्ड से नवाजा जा चूका हैं। पीएम मोदी को अफगानिस्तान, सऊदी अरब, ईरान के समेट कई मुस्लिमों देशों के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के अलावा सियोल शांति पुरूस्कार, संयुक्त राष्ट्र का पर्यावरण के लिए ‘चैम्पियन अवार्ड’ आदि मिल चूके हैं।

Written by Devraj Dangi

क्या प्रदेश की शिवराज सरकार मध्यप्रदेश और इंदौरवासियों को मारना चाहती हैं: पूर्व मंत्री जीतू पटवारी का बड़ा आरोप

‘हम ना सिर झुकने देंगे और ना ही झुकना चाहते हैं’ सदन में राजनाथ सिंह की दहाड़ सुन कांप जायेगा ड्रैगन