in

SCO की बैठक में पाक हरकत पर रूस ने लगाई फटकार, भारत का गलत नक्शा दिखाए पर दी चेतावनी

हर बार की तरह पाकिस्तान ने फिर भारतके विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय मंच का दुरूपयोग किया हैं, इस बार उसे भारत ने ही नहीं बल्कि रूस ने भी फटकार लगाई हैं। संघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक मंगलवार को रूस में सम्पन्न हुई। SCO की इस बैठक में पाकिस्तान ने अपना नया नक्शा पेश किया, जिसकों लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई हैं। इस नक़्शे को भारत ने काल्पनिक करार दिया हैं। इस तथाकथित नक़्शे को पाक सरकार ने हाल में ही मंजूरी दी हैं। भारत की तरफ से इस बैठक में शामिल हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इसका विरोध करते हुए SCO के सदस्य देशों की बैठक छोड़ने का फैसला किया।

SCO की बैठक में पाकिस्तान की इस हरकत पर रूस ने दी ये चेतावनी

हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान को वैश्विक मंच SCO पर मुंह की खानी पड़ी है। दरअसल, पाकिस्तान ने रूस में हुए शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भारत के गलत नक्शे का इस्तेमाल किया। जिसके बाद रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दे डाली। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने भी कड़ा ऐतराज जताया हैं और NSA अजित डोभाल ने बैठक छोड दी।

आपको बता दें कि रूस में मंगलवार को हुई शंघाई सहयोग संगठन के सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की बैठक हुई। SCO की इस बैठक में पाक ने अपना नया राजनीतिक नक्शा पेश किया, जिसे भारत ने काल्पनिक करार दिया। भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने इस संबंध में कहा कि ”इस बैठक में पाकिस्तान के NSA ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान आज-कल प्रचारित कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान ने जो किया वह बैठक के नियमों का उल्लंघन था और भारत ने मेजबान से विमर्श करने के बाद बैठक छोड़ दी।” यह बैठक SCO के महत्वपूर्ण सदस्य रूस में चल रही हैं।

भारत को दिलाया रूस ने भरोसा


पाक की इस नापाक हरकत के बाद रूस की तरफ से भारत को भरोसा दिलाया गया है कि वह पाकिस्तान के इस तरह के कृत्य का समर्थन नहीं करता है। रूस ने कहा कि ‘उसे उम्मीद है कि इससे भारत और रूस के रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा।’ संघाई सहयोग संगठन में भारत और पाकिस्तान दोनों साथ – साथ इसके सदस्य बने थे।

पाक ने चली ‘नापाक’


पाक की वर्तमान इमरान खान सरकार ने इसी साल अगस्त की शुरुआत में अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था इसमें पाकिस्तान ने लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के सियाचिन के साथ गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक को भी अपना बताया था। पाकिस्तान की इस हरकत को भारत ने साफ तौर पर नकार दिया था और इसे बेवकूफी वाला काम बताया था। आपको बता दे कि पाक ने यह 5 अगस्त को किया था जिस दिन [पिछले साल 2019 को भारत ने जम्मू – कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म कर वहा से विशेष प्रावधान वाला अनुच्छेद समाप्त कर दिया था।

Written by Devraj Dangi

सीमा पर पछाड़ने के बात भारत ने चीन को UNO में दी बड़ी मात, चीन को हरा भारत बना इस अहम बॉडी का सदस्य

कांग्रेस नेत्री अर्शी खान का ज्ञान, PoK पाकिस्तान का हिस्सा, हरामखोर = निकम्मा, लाइव डिबेट में बांटा यह सारा ज्ञान