in ,

दुनिया में बढ़ती सनातन धर्म की लोकप्रियता, चीन में गूंजा, ‘हरे कृष्णा – हरे रामा’, चीनी झूम उठे कृष्ण भक्ति में देखे वीडियो !

भारतीय संस्कृति और हिन्दू सभ्यता अब भारत ही नहीं बल्कि भारत से बाहर जहाँ हिन्दू नहीं रहते हैं वहां भी संतान धर्मं की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही हैं। चीन जैसे वामपंथी, विचारधारा वाला देश हिन्दू भक्ति में लीन होते लोगों को देखना तो दूर की बात सुनना भी असम्भव लगता हैं। चीन के स्थानीय लोग सड़कों पर उतर कर ‘हरे राम – हरे कृष्ण’ जाप करते हुए नजर आएं। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्ण कॉनशियसनेस (ISKCON) ने इस पुरे खूबसूरत घटना का वीडियो को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा किया हैं। ISKCON द्वारा साझा किये गए इस वीडियो को फ़िलहाल सोशल मीडिया पर इससे पर जबरदस्त समर्थन मिल रहा हैं।

ISKCON के द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर पर साझा किए गए इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि उसमें चीन की कई महिलाएँ एक घेरा बना कर शानदार नृत्य कर रही हैं। नृत्य कर रही महिलाओं के साथ कई आदमी मंजीरा और मृदंगम जैसे वाद्य यंत्र बजा रहे हैं। सभी श्री कृष्ण भक्ति में लीन
दिखाई दे रहे थे।

ISKCON के द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो में मौजूद लगभग हर इंसान हरे कृष्ण – हरे राम का जाप भी कर रहा है। इतना ही नहीं, मौके पर मौजूद कई लोग भजन गाने में उनका साथ देते हुए भी नज़र आते हैं। वहीं कुछ लोग भजन गाते हुए लोगों की तस्वीरे लेते हैं और वीडियो बनाते हुए भी दिखते हैं। लोग श्री राम राम और कृष्ण की भक्ति में झूम रहे और नाच रहे हैं।

Credits: Hindustan Times

आपको बता दे कि चीन अवधारणा के लिहाज़ से नास्तिक देश है। इसके बावजूद गुज़रे कुछ सालों में चीन के नास्तिक लोगों का झुकाव भी कृष्ण की तरफ हुआ है। पूरे चीन में ISKCON के कुल 5 आध्यात्मिक केंद्र हैं। श्रीकृष्ण भगवान जन्मदिन जन्माष्टमी पूरे चीन में बेहद उत्साह के साथ कई इलाकों में मनाया जाता है। इसका अनुमान साफ़ तौर पर इस वीडियो में देखा जा सकता हैं।

जानकारी के मुताबिक श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर ISKCON पूरे चीन की कई अलग-अलग जगहों पर बड़े आयोजन करवाता है। इस तरह के आयोजनों में चीन में रहने वाले तमाम श्रीकृष्ण भक्त शामिल होते हैं। वह श्रीकृष्ण के भजन गाते हैं और श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करते हैं। उपरोक्त वीडियो में साफ़ तौर पर दिखाई देत हैं।

Written by Devraj Dangi

पैंगोंग झील के पास भारत- चीनी सेना में हुए झड़प, कांग्रेस ने किया पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर हमला!

देवास: फारुख खान के घर पर लहराया पाकिस्तानी झंडा, क्या यह देश के साथ गद्दारी नहीं हैं ?