in

सऊदी अरब को मनाने गए पाक सेना प्रमुख जनरल बाजवा, मुहं लटकाकर लौटे पाक !

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे थे, मगर उनका यह दौरा पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ हैं। जनरल बाजवा सऊदी क्रॉउन प्रिंस और सऊदी किंग से मिलने गए थे, मगर दोनों से ही उनकी मुलाकात नहीं हो सकी।

पिछले कुछ दिनों से सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच सबकुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा हैं, पाकिस्तान का सऊदी सबसे पुराना और वफादार दोस्त हुआ करता था, मगर अब ऐसा नहीं हैं। इमरान के बड़बोले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के पिछले दिनों सऊदी को लेकर दिया बयान इमरान खान के लिए गले की हठ्ठी बन गया हैं। सऊदी अरब को मनाने के लिए ही गए थे जनरल बाजवा लेकिन उनको वहां कोई तवोज्जा नहीं मिल सकी।

पाकिस्तान सेना प्रमुख बाजवा को सऊदी में पीना पड़ा अपमान का घूंट!
Credits: Aajtak

दरअसल, पाकिस्तान चाहता हैं की सऊदी अरब कश्मीर से धारा 370 के मुद्दे उसका समर्थन करे लेकिन सऊदी कश्मीर के मुद्दे पर उसका साथ नहीं दे रहा हैं। पाकिस्तान चाहता हैं की इस मुद्दे पर इस्लामिक सहयोग संगठन की बैठक बुलाई जाएँ लेकिन सऊदी अरब इसको लेकर सहमत नहीं, जो पाक को रास नहीं आ रहा हैं।

इसी बात को लेकर कुछ दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रीं कुरैशी ने कहा था कि अगर सऊदी अरब इस्लामिक सहयोग संगठन के देशों की बैठक कश्मीर के मुद्दे पर नहीं बुलाता तो उन्हें इमरान के नेतृत्व में इस्लामिक देशों की बैठक बुलवाने पर मजबूर होना होगा। सऊदी ने इस बात को पाक की धमकी मान कर उस सबक सीखने का मन बना लिया हैं।

पाकिस्तान के साथ खड़े रहने वाले सऊदी अरब ने उस दिए करोड़ों का लोन वापस ले लिया हैं, उसे उधार कच्चा तेल देना बंद कर दिया हैं। पाकिस्तान ने चीन की मदद से सऊदी अरब को लोन की राशि तो चुकता कर दी मगर उसका दशकों पुराना दोस्त उससे दूर चला गया, अब सऊदी को मनाने गए जनरल बाजवा को फिर खाली हाथ लौटना पड़ा।

बाजवा सऊदी के क्रॉउन प्रिंस से मिलने गए थे और उनका किंग से भी मिलने का कार्यक्रम था मगर सऊदी क्रॉउन प्रिंस और किंग दोनों से मुलाकात नहीं हो सकी। बाजवा को उप रक्षा मंत्री और क्रॉउन प्रिंस के छोटे भाई से मिलकर ही संतोष करना पड़ा। बाजवा के साथ ISI प्रमुख भी गए थे। पाक सेना का कहना हैं की बाजवा की यह यात्रा पहले से ही तय थी जबकि पाकिस्तान के एक मंत्री ने कहा हैं कि पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच छोटे – मोठे गतिरोध को दूर करने के लिए बाजवा सऊदी अरब गए हैं।

Written by Devraj Dangi

सड़क-2 के ट्रेलर पर 1 करोड़ Dislikes मिलने के बाद भावुक पूजा भट्ट ने ट्वीटर पर ये कहा!

3 सालों में बनकर तैयार होगा भव्य राम मंदिर, 1 हजार साल होगी मंदिर की उम्र