in

UP चुनाव श्री राम VS परशुराम होने वाला, कांग्रेस की मांग ब्राह्मण हो CM कैंडिडेट!

उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले ही सभी राजनीतिक दल अपने वोट बैंक को साधते हुए नजर आ रहे हैं। जहां बीजेपी राम मंदिर निर्माण को अपना मुद्दा बना सकती हैं जिससे हिन्दू वोट बीजेपी को मिलने की संभावना बनती दिख रही है।

वहीं समाजवादी पार्टी और मायावती की बहुजन समाज पार्टी अब यूपी के ब्राह्मण वोट बैंक पर अपनी नजर लगाए हुए हैं। दोनों ही पार्टियों ने ब्राह्मण वोटों को साधने के लिए ब्राह्मणों के आराध्य भगवान परशुराम की भव्य मूर्तियां लगाने की घोषणा की है।

समाजवादी पार्टी और बीएसपी के ब्राह्मणों के प्रति प्यार देख कांग्रेस भी अपनी जोड़ तोड़ में व्यस्त हैं । यूपी कांग्रेस के कई सीनियर नेताओं ने कांग्रेस आलाकमान से यूपी में बीजेपी को टक्कर देने की लिए ब्राह्मण चेहरे को सीएम कैंडिडेट बनाने की घोषणा की है।

यूपी कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ने कहा,”ब्राह्मण समाजवादी पार्टी की ओर जाने के लिए उत्सुक नहीं हैं, जो एक ओबीसी समर्थक पार्टी है और साल 2007 में बसपा के साथ उनका अनुभव सही नहीं रहा है। भाजपा द्वारा ब्राह्मणों के साथ उचित व्यवहार नहीं किया गया है और उनका ओबीसी के साथ बढ़ती नजदीकियां भी उन्हें असहज बना रही हैं। अगर कांग्रेस ब्राह्मणों के समर्थक होने की छवि का प्रदर्शन करती है तो यह हमारे लिए एक पासापलट साबित हो सकता है।”

इन्हे लगता है कि ब्राह्मण अगर चेहरा होगा तो बीजेपी से खफा ब्राह्मण कांग्रेस का रुख कर सकते हैं, जिससे पार्टी को जीत मिल जाएगी।

इससे पहले भी कांग्रेस से करीब छह मुख्यमंत्री ब्राह्मण समुदाय से रहे हैं। यह कांग्रेस ही थी, जिसने गोविंद वल्लभ पंत, सुचेता कृपलानी, कमलापति त्रिपाठी, हेमवती नंदन बहुगुणा, एन.डी. तिवारी और श्रीपति मिश्रा सहित उत्तर प्रदेश को पहले के छह ब्राह्मण मुख्यमंत्री दिए। साल 1989 में पार्टी की हाथों से सत्ता गंवाने के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस में ब्राह्मणों का नेतृत्व लगभग फीका पड़ गया और पार्टी ने उसके बाद से ब्राह्मण नेताओं को राज्य की कमान नहीं सौंपी है। लेकिन 90 के दशक में ब्राह्मणों का रुख बीजेपी की तरफ गया। अब ब्राह्मणों को लगता है कि बीजेपी से भी ब्राह्मण खफा हैं क्योंकि बीजेपी का रुख पिछड़ों की तरफ बढ़ता जा रहा है।

यानी कुल मिलाकर यूपी कि राजनीति धर्म के आसपास होती दिख रही है। यहां 2022 में होने वाला विधानसभा चुनाव श्री राम और परशुराम के इर्द – गिर्द होता दिख रहा है।

Written by Devraj Dangi

हिमाचल की ‘प्रेरणा’ ने वायुसेना में फ्लाइंग अफसर बन कर, देश के लिए बनी ‘प्रेरणा’

दलित, गुर्जरों के बाद, कांग्रेस भड़का रही यूपी के ब्राह्मणों को, सीएम योगी की जाति को बनाया जा रहा निशाना!