in ,

पहले राम अब बुद्घ के नाम नेपाल का भारत पर निशाना, विदेश मंत्री जयशंकर के बयान पर नेपाल ने कही ये बात!

कुछ दिन पहले नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली भगवान राम को नेपाली और भारत स्थित राम जन्मभूमि अयोध्या को नकली बता चुके हैं यही नहीं उन्होंने भारत पर सांस्कृतिक और ऐतिहासिक तथ्यों को छुपाने का भी आरोप लगाया हैं।

राम जन्मभूमि और नकली अयोध्या जैसा बयान देने बाद अब फिर नेपाल भारतीय विदेश मंत्री के बयान पर भड़क गया है। दरअसल, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने एक बयान में कहा था कि, “भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी ऐसे भारतीय महापुरुष जिन्हे दुनिया हमेशा याद रखती हैं। विदेश मंत्री के इस बयान पर नेपाल ने विरोध दर्ज कराया है।

Credits:

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा हैं कि ये ऐतिहासिक और पुरातात्त्विक साक्ष्यों सिद्ध और सुस्थापित तथ्य हैं की भगवान गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल के लुंबिनी में हुआ था, जो यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल हैं। नेपाल का लुंबिनी नामक स्थान भगवान बुद्घ का जमनस्थल होने के साथ ही बौद्घ धर्म का उद्गम स्थल भी ।

नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि, “2014 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नेपाल यात्रा के दौरान नेपाली संसद को संबोधित करते हुए कहा था कि नेपाल वह देश हैं, जहां विश्व के शांति का प्रतीक भगवान budhh का जन्म का जन्म हुआ हैं।” उनके बयान को आधार बना उन्होंने विदेश मंत्री के बयान पर निशाना साधा।

नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि “ये सच है कि बौद्घ धर्म नेपाल से निकलकर पूरे विश्व में फैला हैं। ये मामला संदेह और विवाद से परे हैं और इस तरह बहस का विषय नहीं हो सकता हैं, पूरी दुनिया इससे अवगत हैं। लेकिन नेपाल का विदेश मंत्रालय ये बात जरूर भूल गया कि भगवान बौद्घ का जन्म तो नेपाल में हुआ लेकिन उनको निर्वाण, महानिर्वाण सब भारत में प्राप्त हुआ था। यानी उनका जन्म नेपाल में हुआ है मगर उनका जीवन का अधिकांश समय भारत भूमि पर बीता है।

नेपाल लगातार चीनी दबाव में भारत से विवाद कर रहा है। पहले सीमा विवाद, फिर राम को लेकर झूठा दावा और अब भगवान बौद्घ को लेकर बेवजह का विरोध।

Written by Devraj Dangi

DMK सांसद कनिमोझी के बाद पूर्व CM कुमारस्वामी बोले, ‘हिंदी भाषा ने दक्षिण के लोगों को PM बनने से रोका’

शिवसेना सांसद संजय राउत ने सुशांत के पिता पर ही लगा दिए आरोप, जानिए पूरी खबर