in ,

साढ़े आठ करोड़ किसानों को मोदी सरकार ने दी सौगात, आज खातों में जमा किये 17 हजार करोड़ रुपये

मोदी सरकार रविवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानो के खातों में दो -दो हजार रुपये ट्रांसफर करेगी। इस योजना के तहत ये देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में छठी किश्त होगी।

PM किसान योजना के तहत आज मिलेंगे दो हजार रुपये

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य देश भर के किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करना था। इसी योजना के तहत कुल 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये मिलने हैं। अब तक पांच किश्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है।

वहीं छठी किश्त का पैसा एक अगस्त से भेजा जाना था लेकिन इसे एक साथ भिजवाने का प्लान बन गया।

ऐसे जानें, पैसे खाते में आये या नहीं:

किसानों के खाते में योजना के तहत पैसे पहुंचे या नहीं, ये जान्ने के लिए बैलेंस चेक कर लें। वेबसाइट pmkisan.gov.in के जरिये बैलेंस चेक किया जा सकता है। वहीं मोबाइल ऐप की मदद से खातों में आने वाले पैसों को लेकर खुद को अपडेट कर सकते हैं। बैलेंस चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते है।

क्या है पीएम किसान सम्मान योजना:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत अनौपचारिक तौर पर 1 दिसंबर 2018 को हुई थी। हालंकि कोरोना संकट के दौरान यह योजना किसानों के लिए बेहद मददगार साबित हुई। लॉकडाउन में ही करीब 20 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किये गए। अब तक सरकार ने इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसाओं के खातों में पैसा भेज कर आर्थिक मदद की है। करीब 75,000 करोड़ रुपये की सीधी सहायता दी जा चुकी है।

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

अयोध्या की तर्ज पर नेपाल में बनेगा भव्य राम मंदिर, नेपाल पीएम ओली ने दिए निर्देश

CAIT: आज से हुआ “चीन भारत छोड़ो” अभियान का आगाज, अब भारत सिखाएगा चीन को सबक!