in ,

MOTN : देश के सबसे लोकप्रिय CM बने योगी, तो राज्य में जगनमोहन रेड्डी !

देश के लोगों के राय जानने के लिए देश के प्रतिष्ठित मीडिया हाउस आजतक के द्वारा किये सर्वे पर आधारित हैं रिपोर्ट। आजतक ने देशभर के कई सारे राज्यों की सरकारों के कामकाज को लेकर सर्वे किया किया, जिसके मुताबिक राज्यों के मुख्यमंत्रियों में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री देश में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले मुख्यमंत्री हैं। योगी सबसे लोकप्रिय सीएम हैं।

जब आजतक ने मूड ऑफ़ द नेशन जानने के लिए जो सर्वे किया उसके अनुसार 24 प्रतिशत लोगों ने उत्तररप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सबसे ज्यादा पसंद किया हैं। लोगों का मानना हैं की वह अच्छा काम कर रहे हैं। जब इस तरह का सर्वे आजतक ने जनवरी के महीने में किया था तब उन्हें 18 फीसदी लोगों ने पसंद किया था। सर्वे के मुताबिक योगी की लोकप्रियता में 6 प्रतिशत का इजाफा हुआ हैं।

आजतक के इस सर्वे के अनुसार दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल देश में दूसरे सबसे ज्यादा पसंदीदा सीएम रहे हैं। केजरीवाल को 15 फीसदी लोगों ने अच्छा माना हैं। केजरीवाल की लोकप्रियता में भी जनवरी के मुकाबले अब इजाफा हुआ हैं। केजरिवाल के बाद सबसे ज्यादा पसंदीदा मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी हैं उन्हें देश के 11 फीसदी लोगों ने पसंद किया हैं।

Mood of the Nation poll: Yogi Adityanath is best performing CM in ...
Credits: india today

बिहार के सीएम की लोकप्रियता घटी तो योगी के अलावा बीजेपी का कोई नहीं लोकप्रिय
योगी, केजीरवाल और जगन मोहन रेड्डी के बाद वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बैनर्जी को 9 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया हालाँकि ममता की लोकप्रियता में 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई हैं।

बिहार के सीएम नितीश कुमार और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे संयुक्त रूप से पांचवे पायदान पर रहे हैं। ठाकरे की लोकप्रियता में थोड़ा इजाफा तो नितीश की में गिरवाट दर्ज हुई हैं। इनके बाद ओडिसा के सीएम नवीन पटनायक 6%, तेलंगना के सीएम के चंद्रशेखर राव को 3%, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल, गुजरात के विजय रुपानी, राजस्थान के अशोक गहलोत और कर्णाटक के बी एस येदियुरप्पा को 2% लोगों ने पसंद किया हैं।

प्रदेश में सबसे लोकप्रिय CM जगन मोहन रेड्डी

जब आजतक ने राज्य में ही सीएम के बारे में सवाल किये और पूछा तो रिपोर्ट कुछ इस तरह आई हैं। इसके अलावा राज्य की जनता से जब उनके मुख्यमंत्रियों के बारे में पूछा गया तो अपने राज्य के अंदर सबसे लोकप्रिय आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी रहे।आजतक के सर्वे में शामिल हुए प्रदेश के 87 फीसदी लोगों ने उनके काम को पसंद किया और अच्छा माना जबकि दूसरे नबंर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रहे। उन्हें दिल्ली की 63 फीसदी जनता अच्छा मान रही है। जबकि टॉप पांच में बीजेपी का एक भी मुख्यमंत्री शामिल नहीं हैं।

After massive win in Andhra Pradesh, YSRCP chief Jagan Mohan Reddy ...
Credits: the economic times

रेड्डी और केजरीवाल के बाद क्रमश: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (59%), बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (55%), महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (55%) और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (49%) अपने-अपने राज्यों में पसंदीदा रहे।

टीवी चैनल आजतक के लिए ये सर्वे कर्वी इनसाइट्स लिमिटेड ने किया. जिसमें 12 हजार 21 लोगों से बात की गई। इनमें से 67 फीसदी ग्रामीण जबकि शेष 33 फीसदी शहरी जनता थी।19 राज्यों की कुल 97 लोकसभा और 194 विधानसभा सीटों के लोग सर्वे में शामिल किए गए। आजतक लगभग पुरे देश को कवर करने की कोशिश करी हैं। एक अच्छा संतुलन सर्वे में दिखा हैं।

आजतक के इस सर्वे जिन 19 राज्यों शामिल किया उनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। आजतक के मुताबिक ये सर्वे 15 जुलाई से 27 जुलाई के बीच इन राज्यों किया गया था। आजतक मूड ऑफ़ द नेशन सर्वे में 52 फीसदी पुरुष, 48 फीसदी महिलाएं शामिल हुई थी।

Written by Devraj Dangi

महेश भट्ट की फिल्म “SADAK-2” के पोस्टर देख लोगों में फूटा गुस्सा, यूजर्स ने बोला, “सुशांत की लड़ाई जारी हैं”

बाप अनिल अंबानी खरबो के कर्ज में डूबा है, बेटा शौक में पैसा पानी की तरह बहा रहा हैं!