in

विकास दूबे के एनकाउंटर के बाद अब ED करेगी उसकी संपति की जाँच !

कानपुर पुलिस हत्या कांठ का मुख्य आरोपी और गैंगस्टर विकास दूबे शुक्रवार सुबह पुलिस एनकाउंटर में मारा गया हैं। गैंगस्टर के एनकाउंटर के बाद अब दूबे की संपति की जांच होंगी। प्रवर्तन निदेशालय ने विकास दूबे की संपत्तियों की जांच शुरु कर चुका है। ईडी ने उत्तरप्रदेश पुलिस से विकास और उसके परिवार के सदस्यों के अलावा उसके अपराध में सहयोगी रहे सहयोगियों का भी विवरण मांगा है। ईडी ने गैंगस्टर विकास दूबे के खिलाफ अपराधिक मामलों की भी जानकारी मांगी हैं।

विदेशों में निवेश कर रखी हैं काली कमाई

ED ने उत्तरप्रदेश पुलिस से विकास दूबे से सम्बन्धित संपति की जानकारी ली है। ईडी के मुताबिक विकास दूबे के नाम से यूपी की राजधानी लखनऊ में दो आलीशान घर हैं। बताया जा रहा है कि जय बाजपेई नामक व्यक्ति दूबे का फाइनेंसर था और सबसे करीबी भी, इसी के माध्यम से दूबे ने अपनी काली कमाई को भारत से बाहर दुबई और थाईलैंड में इन्वेस्ट कर रखी है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार नोटबंदी से पूर्व विकास ने 6 करोड़ से ज्यादा रुपयों को 2% के ब्याज से चलाया था। वहीं जय बाजपेई ने इन्हीं पैसों को और ज्यादा के सूद पर मार्केट में दे रखा है। यूपी पुलिस ने विकास की पत्नी रिचा से भी कई मामलों में पूछताछ करी हैं जानकारी के अनुसार पता चला हैं कि यूपी पुलिस ने रिचा दूबे से अपने पति विकास के राजनीतिक और व्यापारिक संबंधों के बारे में पूछताछ की है।

Vikas Dubey With his Wife Richa Dubey

पुलिस एनकाउंटर में विकास की मौत होने से पहले ही स्थानीय प्रशासन ने विकास दूबे के आलीशान मकान को जेसीबी मशीन से मिट्टी में मिला दिया है साथ है उसकी कई गाड़ियों को भी तोड़ दिया। प्रशासन और ईडी विकास की संपति पर नजर बनाए हुए हैं।

क्या हैं पूरा मामला

आपको बता दे कि विकास दूबे कानपुर पुलिस हत्या कांठ का मुख्य आरोपी था और इसके चलते उस पर 5 लाख का इनाम भी था। वह गुरुवार को सुबह उज्जैन के महाकाल मंदिर के समीप पुलिस कि गिरफ्त में आया था। बाद में यूपी एसटीएफ उसे उज्जैन से कानपुर ले जा रही थी तभी एसटीएफ के काफिले की गाड़ी का एक्सिडेंट हो गया, जिसमें कुछ पुलिस वाले घायल हो गए थे। घायल पुलिस वाले की पिस्तौल छीन कर भागने की कोशिश कर रहा था, जब पुलिस ने उसे सरेंडर करने को कहा तो उसने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके चलते आत्मरक्षा के लिए पुलिस ने फायरिंग कि जिसमें विकास दूबे मारा गया।

यूपी पुलिस विकास दूबे के अवैध साम्राज्य को नेस्तनाबूत करने का प्रयास कर रही हैं। उसके साथी गुंडों और गैंग की धरपकड़ जारी है।वहीं दूसरी तरफ ईडी उसकी संपत्ति की जांच कर रही हैं।

Written by Devraj Dangi

गलवान घाटी पर अजय देवगन बनाएंगे फिल्म, शहीदों को होगी समर्पित!

गैंगस्टर विकास दूबे ने दोस्त की बहन को भगाकर, बंदूक की नोक पर की थी शादी !