in , ,

सेना का मनोबल बढ़ाने स्वयं लेह – लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी, चीन को दिया साफ सन्देश!

भारत- चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीमा के हालात का जायजा लेने खुद लेह पहचे। पीएम के साथ देश में चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS)
जनरल बिपिन रावत भी थे। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी सुरक्षा का भी जायजा लेंगे। पहले खबर थी कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेह का दौरा करने जा रहे है, लेकिन किसी कारण से उनका दौरा रद्द हो गया और अचानक पीएम मोदी चीनी झड़प में घायल हुए सैनिकों से मिलने पहुंच गए।

लेह पहुंचते ही पीएम ने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात की

भारत सरकार इससे पहले चीन के खिलाफ डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकी हैं और अब हर मोर्चे पर उसे घेरकर उसकी आर्थिक कमर तोड़ने की रणनीतिक कोशिश दुनिया के शक्तिशाली और बड़े देशों के साथ मिलकर कर रही हैं। इसी घटना क्रम में गुरुवार को भारत की दूरदर्शी, कूटनीतिक रणनीति को एक और जबरदस्त सफलता हासिल हुई है। जब भारतीय पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर एक लम्बी चर्चा हुई है।

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन

राष्ट्रपति और पीएम मोदी के मध्य हुई इस बातचीत में कई द्विपक्षीय मुद्दों पर सहमति बनी हैं। यह तय हुआ कि द्विपक्षीय संपर्क और परामर्शों की गति बनाए रखी जाएगी, साल के अंत में दोनों देशों के बीच होने वाले द्विपक्षीय शिखर वार्ता सम्मेलन में काफी मददगार साबित होगा।

रूस ने भारत के साथ करीब 40000 हजार करोड़ का रक्षा सौदा किया है। जिसके तहत रूस हमे एस-400 डिफेंस सिस्टम उपलब्ध कर रहा है।और कई प्रकार के रक्षा उपकरण और मिसाइल भारत को देने वाला हैं।

सेना का मनोबल बढ़ेगा

भारत – चीन के बीच जारी तनाव के बीच पीएम मोदी का लेह में सेना के बीच जाना इस समय काफी अहम माना जा रहा । पीएम ने चीनी झड़प में घायल हुए भारतीय सैनिकों से भी मुलाकात की जो साफ सन्देश देता है कि भारतीय राजनीतिक इच्छा शक्ति भारतीय सेना के साथ हैं। इससे सेना के मनोबल को एक नई ऊर्जा मिलेगी और दुश्मन देश को साफ संदेश।

पिछले माह पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहादत को प्राप्त हुई थे।जबकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 42 जवान चीन के भी भारतीय वीर सैनिकों ने मौत के घाट उतार दिए थे।

Written by Devraj Dangi

टिकटोक बंद होने से खुश है मम्मी, घर के काम काज करने लगी बिटियाँ

पत्नी को चूड़ी पहनना और सिंदूर लगाना पसंद नहीं तो पति दे सकता हैं तलाक!