in ,

चीनी “TikTok” पर बैन से देशी ऐप “चिंगारी” की हुई चांदी!

भारत ने TikTok समेत 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है जिसके चलते भारतीय ऐप “चिंगारी” की किस्मत पलट गई है। इस देशी ऐप चिंगारी को पिछले 72 घंटों में 7 लाख से भी ज्यादा पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हैं। यही नहीं प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा और भारत सरकार में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल जैसे कई दिग्गजों ने चिंगारी को एंडोर्स किया है।

Chingari App

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने आत्म निर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाने की बात कही थी साथ ‘लोकल से वोकल’ का नारा दिया । भारत – चीन सीमा पर लद्दाख के समीप जारी सीमा विवाद के चलते 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे जिसके कारण पूरे देश में बॉयकॉट चाइना अभियान चल रहा है । जिसके चलते इसी तरह का एक और ऐप ‘mitron’ भी बेहद लोकप्रिय हुआ था।

देश की कई मशहूर हस्तियों ने कि तारीफ

भारत सरकार ने TikTok समेत कई लोकप्रिय 59 चीनी सोशल मीडिया ऐप पर सुरक्षा और गोपनीयता कारणों का हवाला देते हुए बैन लगा दिया है। इसके बाद से ही कई भारतीय लोग इन चीनी सोशल मीडिया ऐप का देशी और अन्य विकल्प तलाशने लग गए हैं। देश के जाने – माने बिज़नेस मैन और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और भारत सरकार के PEA संजीव सान्याल ने ट्वीट कर इस देशी सोशल मीडिया ऐप “चिंगारी” की तारीफ की है।संजीव सान्याल ने ट्वीट के जरिए चिंगारी की तारीफ करते हुए इसे भारत का “टिकटॉक” करार दे दिया है।

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने जानिए क्या कहा ?

देश के दिग्गज बिज़नेस मैन आंनद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा कि, “मैंने आजतक कभी TikTok डाउनलोड नहीं किया, लेकिन मैंने अभी चिंगारी को डाउनलोड किया है। आपको ज्यादा शक्ति मिले।”

क्या कहा सान्याल ने

PEA संजीव सान्याल ने भी ट्वीट कर कहा, “मैं कभी TikTok से नहीं जुड़ा, लेकिन चिंगारी को डाउनलोड किया है। इसका कंटेंट बिल्कुल उसी तरह का मजेदार हैं…यह हमारा मजेदार प्लेटफॉर्म हैं। और आने वाले दिनों में मेरी अगली कार भी भारतीय ब्रांड कि होगी।”

क्या विशेषताएं हैं चिंगारी में

इस देशी भारतीय ऐप की शुरुआत बेंगलुरु में दो युवा सुमित घोस और बिश्वात्मा नायक द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप ने कि हैं। इस देशी सोशल मीडिया ऐप को अबतक लगभग 5 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस की खास बात यह है कि चिंगारी हिंदी और अंग्रेजी सहित कुल 9 भाषाओं में इसका इंटरफेस हैं। यह दोनों उद्यमी अब इसे एक सुपर ऐप “भारत” में बदलने की तैयारी कर रहे हैं।

यह देशी ऐप “चिंगारी” वैसे वर्ष 2018 से प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं । चिंगारी खासकर 18 से 25 साल के युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय है और इसका लगभग 90% डाउनलोड इंडिया में हैं।

भारत सरकार द्वारा बैन किए गए 59 चीनी ऐप में tiktok के अलावा कई लोकप्रिय चीनी ऐप्स शामिल हैं जैसे यूसी ब्राउज़र, यूसी न्यूज, और एमआई कम्युनिटी और आदि। चीन के कई बड़ी नामी कंपनियां जैसे अलीबाबा, बाइटडांस, बाइडू आदि ने इन ऐप्स में भारी इन्वेस्टमेंट किया हुआ हैं।

चीन को होगा आर्थिक नुकसान

इन 59 लोकप्रिय चीनी ऐप्स पर भारत से करोड़ यूजर्स वाले देश में प्रतिबन्ध लगने से इन कंपनियों को करोड़ों रुपयों का आर्थिक नुकसान होगा। इन सोशल मीडिया ऐप पर विज्ञापन कम हो जाएंगे जिसके चलते इनका रेवेन्यू पर भी असर पड़ेगा।

Written by Devraj Dangi

बिहार के नक्सली क्षेत्र से निकल कर बॉलीवुड में असिस्टेंट डायरेक्टर बने अभिजीत गौरव!

नेपाली पीएम को भारत के खिलाफ बयान देना पड़ा महंगा, अपनी पार्टी ने मांगा इस्तीफा !