in

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा, देशद्रोह के मामले में है दोषी

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार पेशावर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस वकार अहमद सेठ की अध्यक्षता में विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने मंगलवार को सजा सुनाई. फिलहाल, परवेज मुशर्रफ फ़िलहाल दुबई में हैं. 3 नवंबर, 2007 को देश में इमरजेंसी लगाने के जुर्म में परवेज मुशर्रफ पर दिसंबर 2013 में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था. मुशर्रफ को 31 मार्च, 2014 को दोषी ठहराया गया था.

Image result for परवेज मुशर्रफ
photo credit- samaybhaskar

मुशर्रफ धीमी न्यायिक प्रकिया का फायदा उठाते हुए दुबई चले गए और पिछले चार सालों से वही पर है !

मुशर्रफ ने 1999 से 2008 तक पाकिस्तान में शासन किया। पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और लाल मस्जिद के धार्मिक गुरु की हत्या के मामले में उन्हें भगोड़ा घोषित किया जा चुका है।

पीएमएल-एन सरकार ने परवेज़ के खिलाफ साल 2013 में यह मामला दर्ज करवाया था. उस वक्त देश के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ थे. बड़ी बात यह है कि खुद नवाज़ शरीफ भी भ्रष्टाचार के मामले में जेल की हवा खा रहे हैं.

देशद्रोह मामले में मुशर्रफ ने दर्ज नहीं कराया अपना बयान

पिछले हफ्ते विशेष कोर्ट ने मुशर्रफ को देशद्रोह मामले में पांच दिसंबर को बयान दर्ज करवाने के लिए कहा था. जिसके बाद मुशर्रफ ने अपने समर्थकों के लिए संदेश जारी करते हुए कहा था कि वह काफी बीमार हैं और देश आकर बयान नहीं दर्ज कर सकते.

पाकिस्तानी मीडिया में बताया गया है कि मुशर्रफ को एक दुर्लभ किस्म की बीमारी अमिलॉइडोसिस से पीड़ित हैं. इस बीमारी के कारण बची हुई प्रोटीन शरीर के अंगों में धीरे-धीरे जमा होने लगता है.

यह भी पढ़े- एक दिन में हिंसक हुआ ”जामिया मिलिया”, बीएचयू में एक महीने तक चला था शांतिपूर्ण प्रदर्शन

यह भी पढ़े- Parliament Attack 2001: 18 साल पहले जब दहल गयी थी संसद, जानिए कैसा था वो दिन

यह भी पढ़े- दिल दहला देगी एसिड अटैक दीपिका पादुकोण की चीखे, ‘छपाक’ का ट्रेलर देख रोने लगे लोग

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

नेहरू-गाँधी परिवार पर टिप्पणी को लेकर अभिनेत्री पायल रोहतगी गिरफ्तार, प्रधानमंत्री को ‘खून का दलाल’ कहने वाले अब भी बाहर

किसान ने गाया जस्टिन बीबर का हिट सांग, शोसल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो