in

दिमाग के साथ सौंदर्य का आदर्श उदाहरण है भारत की ये आईएएस-आईपीएस महिलाये

स्मिता सभरवाल

स्मिता सभरवाल का जन्म दार्जिलिंग में 1977 में हुआ था ! स्मिता 2001 बेच की आईएएस अधिकारी है उन्होंने सेंट  फ्रांसिस डिग्री कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक किया है ! स्मिता पीपुल्स अधिकारी के रूप में जानी जाती है वह तेलंगाना के मुख्यमंत्री  कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी भी है !


रिजु बाफना 

छत्तीसगढ़ में जन्मी और पली बड़ी रिजु बाफना ने किरोड़ीमल कालेज से स्नातक व अर्थशास्त्र स्कुल दिल्ली से मास्टर्स किया हुआ है ! आईएएस बनने से पहले वे कैंब्रिज इकोनॉमिक्स पॉलिसी एसोसिएट्स के लिए काम किया करती थीं।

मेरिन जोसेफ 

मेरिन जोसेफ केरल कैडर की सबसे कम उम्र की आईपीएस अधिकारी है इन्होने 25 वर्ष की उम्र में यूपीएससी आईपीएस 2012 परीक्षा पास की ! सन् 2012 में पहले प्रयास में ही सिविल सर्विस परीक्षा पास की।


कंचन चौधरी भट्टाचार्य 

कंचन चौधरी भट्टाचार्य 1973 -2007 तक आईपीएस अधिकारी रही है वह पहली महिला आईपीएस अधिकारी है जिन्हे पुलिस महानिदेशक बनाया गया था, वह हिमाचल प्रदेश से सम्बन्ध रखती है ! वह किरण बेदी के बाद इस देश की दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी है।


मीरा बोरवंकर

मीरा बोरवंकर 1981 बेच की आईपीएस अधिकारी है यह पंजाबी परिवार से सम्बन्ध रखती है इनके पिता बीएसफ में थे इन्होने जालंधर से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है ! मीरा बोरवंकर से प्रेरणा लेकर ही मर्दानी फिल्म बनाई गई थी। इस फिल्म का मुख्य किरदार रानी मुखर्जी ने निभाया था।


संजुक्ता पाराशर

3 अक्टूबर 1979 को जन्मी संजुक्ता 2006  बेच की आईपीएस अधिकारी है !संजुक्‍ता ने राजनीति विज्ञान से दिल्‍ली के इंद्रप्रस्‍थ कॉलेज से ग्रेजुएट किया है. इसके बाद JNU से इंटरनेशनल रिलेशन में PG और US फॉरेन पॉलिसी में MPhil और Phd किया है.साल 2006 बैच की IPS संजुक्‍ता ने सिविल सर्विसेज में 85वीं रैंक हासिल की थी. उन्‍होंने मेघालय-असम कॉडर को चुना. असम उनका गृह राज्‍य भी है !


वंदना प्रेयसी

2003 बेच की आईएएस अधिकारी वंदना प्रेयसी ने सेंत स्टीफन कालेज दिल्ली से शिक्षा पूरी की वह सिवान, बिहार जिला कोर्ट में मजिस्ट्रेट है ! वंदना ने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा 2012 में आठवां स्थान प्राप्त किया था !

विमला मेहरा

यह देश की पहली महिला पुलिस ऑफिसर है जिन्हे विशेष पुलिस आयुक्त पद मिला है !


बी. चन्द्रकला 

बी चन्द्रकला का जन्म 27 सितम्बर 1979 को आंध्रप्रदेश में हुआ था यह अपने तीखे तेवरों के लिए जनि जाती है ! उन्हें नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक और साथ ही पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के उप सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाये, हॉटनेस में इनका कोई रिकॉर्ड नहीं

महाराष्ट्र में उद्धव को बड़ा झटका, 400 शिवसैनिकों ने भाजपा का थामा दामन