in ,

फडणवीस इस्तीफा सौंपने की तैयारी में, महाराष्ट्र राष्ट्रपति शासन की और…

नई दिल्‍ली . महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए अब सिर्फ 24 घंटे का समय बचा है. अगले 24 घंटे में सरकार नहीं बनी तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना तय है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंंद्र फडणवीस कल यानी 9 नवंबर को राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने की तैयारी में हैं जिसके बाद राज्यपाल उन्हें केयर टेकर सीएम बने रहने को कह सकते हैं. राज्यपाल फडणवीस को 10 से 15 दिनों तक केयर टेकर सीएम बनाकर राज्य में नई सरकार बनने की संभावना तलाश सकते हैं.

राज्यपाल सबसे बड़े दल, चुनाव पूर्व सबसे बड़ा गठबंधन, चुनाव बाद सरकार बनाने के लिए बने सबसे बड़े गठबंधन या चुनाव बाद बने गठबंधन और बाहर से समर्थन जैसे सभी विकल्पों पर विवेकाधीन विचार कर सकते हैं. अगर राज्यपाल को कोई विकल्प बहुमत लायक नहीं लगा तो राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करेंगे.

वहीं बीजेपी-शिवसेना के बीच गतिरोध यथावत कायम है. आज एक बार फिर संजय राउत ने बीजेपी पर बड़ा हमला किया. संजय राउत ने कहा कि बीजेपी महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहती है लेकिन महाराष्ट्र दिल्ली के आगे नहीं झुकेगा.

संजय राउत सिर्फ प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ही बीजेपी पर हमलावर नहीं हैं. ट्विटर पर भी राउत का घमासान जारी है. राउत ने अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ट्वीट करके कहा है कि शिवसेना पीछे हटने वाली नहीं है.

इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे देर रात मुंबई के रंग शारदा होटल पहुंचे, जहां शिवसेना के विधायक ठहरे हुए हैं. अगर महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनी तो राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है लेकिन बावजूद इसके सत्ता के सबसे बड़े दो दावेदार अपने-अपने रुख पर अड़े हुए हैं.

वहीं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह बीजेपी के साथ गठबंधन खत्म नहीं करना चाहते लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच बनी सहमतियों को लागू कराना चाहते हैं. ठाकरे के आवास मातोश्री पर हुई बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अंतिम निर्णय लेने के लिए शिवसेना विधायकों ने उन्हें अधिकृत किया.

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

”ये कैसी तंगी ? हमारे पास पैसे नहीं है” कहने वाली कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में 820 करोड़ खर्च कर डाले

दिन में गोवंश को बेहोशी का इंजेक्शन देकर रात में कटाई के लिए दिल्ली ले जाते थे, छह मुस्लिम युवक गिरफ्तार