in

छठ पर छुट्टी चाहिए तो छठ मैया की कसम खाओ- बिहार पुलिस का अजीब फरमान

बिहार में चार दिवसीय कार्तिक छठ पर्व गुरुवार से शुरू होगा। इसके लिए पुलिस विभाग को सख्त सुरक्षा व्यवस्था रखनी होती है, लेकिन पुलिसकर्मियों के छुट्टी मांगने से समस्तीपुर जिले के पुलिस अफसर परेशान हैं। वे सिर्फ उन्हीं जवानों को छुट्टी दे रहे हैं, जो छठ का व्रत रखते हैं। इसके लिए वे एक शपथ पत्र पर साइन करा रहे हैं। इसमें पुलिसकर्मी को छठ मैया की कसम के साथ बताना होता है कि वह कितने सालों से यह व्रत कर रहा है।

शपथ पत्र।

पुलिस विभाग का कहना है कि कई जवान व्रत का बहाना बनाकर छुट्टी लेते हैं। इसलिए हमने यह तरकीब निकाली है। हालांकि, कई लोग इस तरीके की आलोचना कर रहे हैं। छुट्टी के लिए यह एफिडेविट देने वाले एक जवान ने कहा, “मैं छठ के लिए क्‍यों झूठ बोलूंगा। 40 साल से छठ कर रहा हूं। इससे पहले छुट्टी के लिए कभी ऐसा शपथ-पत्र मुझे नहीं दिया गया। मैंने शपथ-पत्र पर साइन कर दिए हैं, क्‍योंकि मैं झूठ नहीं बोल रहा हूं।”

शपथ पत्र में क्या है?
मैं …………. छठी मैया को साक्षी मानकर शपथ लेता हूं कि मैं स्वंय छठ पिछले ……….. साल से करता आ रहा हूं। हे छठी मैया, अगर मैं झूठ बोल कर छुट्टी ले रहा हूं, तो उसी समय मेरे बच्चे और मेरे पूरे परिवार पर घोर विपत्ति आ जाए।

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

आधी रात से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बने केंद्र शासित प्रदेश, जानिए आज से क्या-क्या बदल रहा है

2050 तक समुद्र में समा जायेंगे मुंबई-कोलकाता – रिपोर्ट