in

यहाँ कब्र में दफन महिला से होती है कुंवारे लड़को की शादी,शव की लगती है बोली,जानिए क्या है वजह ?

शादी हर इंसान के लिए यादगार लम्हा होता है। लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां लोग अपने घर के कुंवारे लड़के की शादी मृत लड़की के शव से करवाते हैं। जानिए दुनिया को हैरान कर देने वाली इस अनोखी परंपरा के बारे में।

चीन के ग्रामीण इलाकों में इस भुतिया शादी का प्रचलन है। यहां कुंवारे लड़के की शादी मृत लड़की के शव से करवाते हैं। इस खौफनाक शादी में दुल्हन की लाश को कब्रिस्तान से निकाल कर कुंवारे लड़के से शादी करवाई जाती है।
दरअसल इसके पीछे मान्यता है कि लड़के की मौत के बाद उसकी कब्र के बगल में किसी शादीशुदा महिला की कब्र बना देने से वह अगले जन्म में लड़का कुंवारा नहीं रहता। ये प्रथा चीन में 3000 सालों से चल रही है। इस अनोखी व् डरावनी शादी के लिए मृत महिला के शव को दुल्हन की तरह सजाया जाता है,और तमाम परम्पराओ और रीती रिवाजो से यह शादी करवाई जाती है !

लेकिन इस प्रथा की शिकार कब्र में दफन महिलाएं हो रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन में शादीशुदा मृत महिलाओं के शव की बोली लगाई जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक मृत महिला के शव की कीमत 20 हजार डॉलर तक पहुंच गई है।

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल में एक मृत लड़की के परिजनों ने लड़के वालो से करीब 1 लाख 80 हजार यूनान यानी करीब 18 लाख रूपये लिए.हालांकि चीन की सरकार इस प्रथा को गैरकानूनी घोषित कर चुकी हे,लेकिन फिर भी वह के लोग चोरी छुपे इस प्रथा को बढ़ावा दे रहे हे.

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

मुंबई ! आरे में पेड़ काटने का विरोध, धारा 144 लागू,शिवसेना ने किया विरोध,प्रियंका चतुर्वेदी हिरासत में

हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अशोक तंवर ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा