in

हिन्दुओ का कट्टरपंथी होना मुस्लिम कट्टरपंथी जितना ही खतरनाक – दिग्विजय सिंह

  • दिग्विजय ने कहा, जिस तरह से मुस्लिमों की कट्टरता खतरनाक है, उसी तरह हिंदुओं की भी कट्टरता खतरनाक
  • इंदौर में एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा
  • दिग्विजय सिंह ने पूछा- आप गांधी की तरफ रहेंगे या गोडसे की तरफ?

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कट्टर हिंदुत्व को खतरनाक बताया है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामोफोबिया और कट्टरता का जिक्र किया था. हिंदुओं की भी कट्टरता भी मुस्लिमों की कट्टरता की तरह ही खतरनाक है.
उन्होंने कहा कि हमने यूएन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीजी इमरान खान का भाषण सुना, वे कट्टरपंथी इस्लाम की बात कर रहे थे। वहां बहुसंख्यक आबादी (मुस्लिम) का सांप्रदायिकरण हुआ। उसके जवाब में भारत में हिंदुओं का कट्टरपंथीकरण करना भी उतना ही खतरनाक है। बहुसंख्यकों में सांप्रदायिकता बढ़ी तो देश को बचाना मुश्किल होगा। यह बात जवाहर लाल नेहरू भी कह चुके हैं।

फाइल फोटो

दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘नफरत की एक बात हर घर में पहुंचा दी है. जब नारा लगता था हर-हर मोदी, घर-घर मोदी तो वाकई में नफरत की आग नरेंद्र मोदी जी और उस विचारधारा ने हर घर में पहुंचा दी है. मैं इस बात को मानता हूं कि सांप्रदायिक्ता का भूत बोतल में जब तक बंद है तब तक बंद है. एक बार निकल गया तो इसको वापस बोतल में डालना आसान नहीं है.’

दिग्विजय ने पीएम मोदी पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘जब नारा लगता था हर हर मोदी, घर घर मोदी तब वाकई में नफरत की आग नरेंद्र मोदी और उस विचारधारा ने घर-घर तक पहुंचा दी है। और आज मैं इस बात को मानता हूं कि सांप्रदायिकता का भूत जबतक बोतल में बंद है, तबतक बंद है, एकबार निकल गया तो इसको वापस बोतल में डालना आसान नहीं है।’

उधर, भाजपा ने दिग्विजय के बयान पर कड़ी आपत्ति जतायी है. प्रदेश भाजपा प्रवक्ता उमेश शर्मा ने कहा, “भगोड़े इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक की भाषा बोलते हुए दिग्विजय हिंदुओं के खिलाफ सांप्रदायिक विषवमन कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि इसी मानसिकता के कारण दिग्विजय को मई में संपन्न लोकसभा चुनावों में भोपाल लोकसभा सीट पर भाजपा नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

लाल साड़ी- माथे पर बिंदी, लक्ष्मी बॉम्ब के पोस्टर में दिखा अक्षय कुमार का डरावना लुक

INX मीडिया केस : चिदंबरम को रहत नहीं, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ाई