in

150 वी गांधी जयंती : दिल्ली में राहुल, तो लखनऊ में प्रियंका गांधी की पदयात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेताओं ने महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर संसद के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित कई नेताओं ने संसद के केंद्रीय कक्ष में महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की .

वही दूसरी नौर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर बुधवार को कांग्रेस ने देशभर में पदयात्रा का आयोजन किया। दिल्ली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय से राजघाट के लिए निकले। दूसरी ओर, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी शाहजहांपुर में यौन शोषण की शिकार हुई कॉलेज छात्रा के समर्थन में लखनऊ की सड़कों पर उतरेंगी।
प्रशासन ने बिना ढोल नगाड़े और लाउडस्पीकर के पदयात्रा की इजाजत दी है. प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता गांधी संदेश यात्रा निकालने वाले हैं. सोमवार को कांग्रेस ने चिन्मयानंद मामले में छात्रा के समर्थन में शाहजहांपुर से लखनऊ तक पदयात्रा निकालने का ऐलान किया था। लेकिन जिला प्रशासन ने धारा 144 का हवाला देकर अनुमति नहीं दी थी। पदयात्रा निकालने पर अड़े 350 कांग्रेसियों को गिरफ्तार किया था। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद समेत कई नेता शामिल थे।

फोटो – सोशल मीडिया

कांग्रेस कार्यकर्ता लखनऊ में शहीद स्मारक से जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा तक गांधी संदेश यात्रा निकालेंगे. कांग्रेस की इस पदयात्रा में प्रियंका गांधी भी शामिल होंगी.

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि 150वीं जयंती पर महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि. राष्ट्रपिता, जिन्होंने अपने शब्दों और कर्मों के माध्यम से हमें दिखाया कि सभी जीवित प्राणियों के लिए प्रेम और अहिंसा उत्पीड़न को हराने का एकमात्र तरीका है.

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

150 वी गांधी जयंती : सत्य अहिंसा की अद्भुद मिसाल जिसने बदल दिया इतिहास

ट्रेनिंग से बचने के लिए 24 साल के युवक ने 79 साल की बुजुर्ग महिला से की शादी