in , , , ,

मोदी सबसे लोकप्रिय, धोनी ने सचिन-विराट को पछाड़ा,महिलाओ में मेरीकॉम शीर्ष पर

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर भले ही अटकलों का दौर गर्म हो लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जलवा लोगों के बीच आज भी कायम है. झारखंड के इस खिलाड़ी की लोकप्रियता क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और मौजूदा कप्तान विराट कोहली से भी अधिक है.वह अब भी देश में पसंद किये जाने वाली शख्सियतों में दूसरे नंबर पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले में शीर्ष पर हैं।

भले ही 38 वर्षीय धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हों, लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है। इस वर्ष आईसीसी विश्वकप के बाद से ही धोनी क्रिकेट मैदान से दूर हैं लेकिन देश में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले पुरूषों की सूची में उन्होंने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

”यूगॉव” के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के बाद देश में धोनी सर्वाधिक पसंद किये जाने वाली हस्तियों में दूसरे नंबर पर हैं। हालाँकि मोदी और धोनी की रेटिंग में काफी फासला है ! इस सर्वेक्षण में 41 देशों से करीब 42,000 लोगों ने अपने मत दिये और दुनिया में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले पुरूषों और महिलाओं के दो वर्गों में अपने अपने चुनाव किये। सर्वेश्रण के अनुसार वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री मोदी भारत में सबसे अधिक पसंद किये जाने और सराहनीय शख्सियतों में नंबर एक पर हैं जिनका प्रतिशत 15.66 फीसदी है जबकि महिला वर्ग में अनुभवी मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम हैं।

पुरूष वर्ग में प्रधानमंत्री के बाद धोनी का प्रतिशत 8.58 है। इसके बाद रतन टाटा (8.02 फीसदी), बराक ओबामा(7.36 फीसदी) और बिल गेट्स (6.96 फीसदी) हैं। भारतीय कप्तान विराट इस सूची में सातवें नंबर पर हैं जिनका प्रतिशत 4.46 है। विराट से आगे छठे नंबर पर सचित तेंदुलकर 5.81 फीसदी हैं।

महिला वर्ग में मैरीकॉम (10.36 फीसदी) शीर्ष पर हैं। वह विश्व की शीर्ष 25 महिलाओं में अकेली भारतीय हैं।

भारतीयों में अन्य महिलाओं में किरण बेदी (9.46 फीसदी), लता मंगेशकर (9.23 फीसदी), सुषमा स्वराज (7.13 फीसदी) और दीपिका पादुकोण (6.35 फीसदी) हैं।

Written by Ojas Nihale

एक लेखक अपनी कलम तभी उठाता हैं, जब उसकी संवेदनाओ पर चोट हुई हों !! पत्रकारिता में स्नातकोत्तर...
कभी सही कभी गलत, जैसा आपका नजरिया !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

मैं आपके शरीर का एक-एक इंच देखना चाहता हूं,कॉस्टिंग काउच पर सुरवीन चावला के सनसनीखेज खुलासे

अमेरिकी बिल्डिगों पर भी छाया मोदी-ट्रम्प खुमार